Post Office KVP Calculator 2023:मेहनत की कमाई को सही जगह निवेश करना काफी अहम होता है. बाजार में निवेश के लिए कई ऑप्शन हैं. इसमें रिस्क और रिटर्न के लिहाज से निवेशक विकल्प (Investment Option) का चुनाव करते हैं. हालांकि, गारंटीड और सुरक्षित रिटर्न के लिए केंद्र सरकार द्वारा समर्थित पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम (Post Office Saving Scheme) हमेशा से पहली पसंद रही है. ऐसी ही एक स्कीम किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम है, जिसमें निवेश की रकम तय अवधि में दोगुनी हो जाती है.

फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में 1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं (Post Office Small Saving Scheme) का ब्याज दर सरकार ने बढ़ा दिया है. इसके तहत किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज को 7.2% से बढ़ाकर 7.5% सालाना कर दिया गया है. यानी डबल रिटर्न पहले से कम समय में मिल जाएगा. बता दें कि किसान विकास पत्र (KVP) भारत सरकार की ओर से चलाई जाने वाली एकमुश्त निवेश योजना है. यह स्कीम देश के सभी पोस्ट ऑफिस और बड़े बैंकों में निवेश के लिए उपलब्ध है.

किसान विकास पत्र में पैसा होगा डबल

निवेश की रकम: 5 लाख रुपए

सालाना ब्याज: 7.5%

अवधि: 115 महीने (9 साल और 7 महीने)

मैच्योरिटी पर रकम: 10 लाख रुपए

KVP स्कीम की खास बातें

किसान विकास पत्र स्कीम (KVP Scheme) खासतौर से किसानों के लिए बनाई गई है. इससे किसानों को लंबे समय के आधार पर अपने पैसे बचाने में मदद मिलेगी. स्कीम में न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होता है. जबकि अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. स्कीम तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं. अकाउंट सिंगल और 3 वयस्क मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा मिलती है. 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे अपने नाम से KVP खाता खोल सकते हैं. अवयस्क या विकृत मस्तिष्क के व्यक्ति की ओर से पैरेंट्स अकाउंट खोल सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *